Welcome to School Education Haryana Information

बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जाएगी आठवीं की परीक्षा



हरियाणा शिक्षा निदेशालय द्वारा 8वीं की परीक्षाएं हरियाणा शिक्षा बोर्ड (HBSE) द्वारा लिए जाने पर फैसला ले लिया गया है, इसलिए अब आगे से हरियाणा बोर्ड ही 8वीं की परीक्षाएं आयोजित करवाएगा। वैसे तो वर्ष 2010 तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ही 8वीं की परीक्षाएं लेता था, परन्तु बाद में राईट टू एजुकेशन एक्ट के कारण शिक्षा बोर्ड द्वारा 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर दी गई थी।

2020–2021 के शैक्षणिक स्तर से बोर्ड द्वारा फिर से यह परीक्षाएं आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह एवं सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार “हरियाणा नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार”, अधिनियम 2011 में बदलाव करके प्रदेश में आठवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसे अंतिम बार 2010 में संचालित करवाया गया था।

जिसमें 3,67,247 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए थे एवं 3,44,698 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए थे। अब करीब 10 साल के लंबे अंतराल के बाद इस परीक्षा का आयोजन फिर से होने जा रहा है। डॉक्टर जगबीर सिंह ने बताया कि 2020 – 21 सत्र में शुरू होने वाली आठवीं की बोर्ड परीक्षा से संबंधित तैयारियों पर 28 जुलाई को बोर्ड मुख्यालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया था।

जिसमें संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश एवं नियम (विनियम) तैयार करने के बारे में गहनता से विचार-विमर्श किया गया था। इसलिए अब छात्रों को फिर से बोर्ड द्वारा परीक्षा देने के लिए तैयार होना होगा जिससे उन्हें आगे चलकर कोई परेशानी न हो।

Previous
Next Post »